Latest Updates

‘श्रमदान, मंदिर…’ 22 जनवरी के लिए पीएम मोदी ने युवाओं के लिए क्या दिया संदेश

Latest News

PM मोदी ने 27वें यूथ फेस्टिवल पर देश भर के युवाओं को संबोधित करते हुए खास अपील की है. उन्होंने कहा कि मैं देश भर के युवाओं से अपना आग्रह दोहराना चाहता हूं. मैं आग्रह करता हूं कि सभी युवा प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिरों, तीर्थ क्षेत्रों में अपना श्रमदान करें.

एक्स

22 जनवरी के लिए पीएम मोदी ने युवाओं के लिए क्या दिया संदेश. फोटो सोर्स- @BJP4India twitter

aajtak.in

  • मुंबई,
  • 12 जनवरी 2024,
  • (अद्यतन 12 जनवरी 2024, 3:07 अपराह्न IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर राज्य को करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं. इसी बीच उन्हें 27 वें युवा यूथ फेस्टिवल के मौके पर देश भर के युवाओं को संबोधित करते हुए अपना आग्रह दोहराया. उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर सभी मंदिरों, तीर्थ स्थानों पर श्रमदान और विशेष कार्य जरूर करें.

पीएम ने युवाओं से की खास अपील

पीएम स्वामी विवेकानंद की जयंती 12 जनवरी से 16 जनवरी तक चलने वाले 5 दिवसीय यूथ फेस्टिवल का शुभारंभ कर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘ये मेरा सौभाग्य है कि मैं स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आप सब नौजवानों के बीच नासिक में हूं. मैं आप सभी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ की शुभकामनाएं देता हूं. मैंने आह्वान किया था कि 22 जनवरी तक हम सभी देश के तीर्थ स्थानों की, मंदिरों की साफ सफाई करें, स्वच्छता का अभियान चलाएं. आज मुझे कालाराम मंदिर में दर्शन करने का और मंदिर परिसर में सफाई करने का सौभाग्य मिला है. मैं देशवासियों से अपना आग्रह फिर दोहराऊंगा कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर के निमित्त देश के सभी मंदिरों, तीर्थ क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाएं, अपना श्रमदान करें.’

युवाओं के पास है सुनहरा मौका: पीएम मोदी

पीएम ने आगे कहा, ‘हमारे देश के ऋषियों-मुनियों-संतों से लेकर सामान्य मानवी तक, सभी ने हमेशा युवा शक्ति को सर्वोपरि रखा है. श्री अरबिंदो कहते थे कि अगर भारत को अपने लक्ष्य पूरे करने हैं, तो भारत के युवाओं को एक स्वतंत्र सोच के साथ आगे बढ़ना होगा. स्वामी विवेकानंद जी भी कहते थे कि भारत की उम्मीदें भारत के युवाओं के चरित्र और उनकी प्रतिबद्धता पर टिकी है.

युवाओं के पास है इतिहास बनाने का मौका प्रधानमंत्री

श्री अरबिंदो और स्वामी विवेकानंद का ये मार्गदर्शन आज 2024 में भारत के युवा के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है. समय हर किसी को अपने जीवनकाल में एक सुनहरा मौका जरूर देता है. भारत के युवाओं के लिए वो सुनहरा मौका अभी है, अमृत काल का ये कालखंड है. आज आपके पास मौका है इतिहास बनाने का, इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का. आप ऐसा काम कीजिए कि अगली शताब्दी में उस वक्त की पीढ़ी आपको याद करे. आप अपने नाम को भारत और पूरी दुनिया के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिख सकते हैं. इसलिए मैं आपको 21वीं सदी के भारत की सबसे सौभाग्यशाली पीढ़ी मानता हूं. मैं जानता हूं कि आप ये कर सकते हैं. भारत के युवा ये लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. मेरा सबसे ज्यादा भरोसा आप सभी पर, भारत के युवाओं पर है.’

नशे की लत से दूर रहें युवा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा, ‘अगले 25 साल का ये अमृतकाल आपके लिए कर्तव्य काल भी है. जब आप अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि रखेंगे, तो समाज भी आगे बढ़ेगा और देश भी आगे बढ़ेगा. जितना हो सके आप स्थानीय उत्पाद को प्रमोट करिए, मेड इन इंडिया प्रोडक्ट का ही प्रयोग कीजिए. किसी भी तरह की ड्रग्स और नशे की लत से बिल्कुल दूर रहिए और माताओं-बहनों- बेटियों के खिलाफ अपशब्दों का जो चलन है, उसके खिलाफ आवाज उठाइए. मुझे विश्वास है कि आपका सामर्थ्य, आपका सेवाभाव देश और समाज को नई ऊंचाई पर ले जाएगा. आपका प्रयास, आपका परिश्रम युवा भारत की शक्ति का परचम पूरी दुनिया में लहराएगा.’

PM ने कालाराम मंदिर में किया श्रमदान

पीएम मोदी ने युवाओं से मंदिरों और तीर्थ क्षेत्रों में श्रमदान करने की अपील करते हुए खुद भी कालाराम मंदिर में श्रमदान किया. प्रधानमंत्री ने खुद अपने हाथों से बल्टी और पोछे की मदद से मंदिर परिसर में सफाई की और युवाओं के संदेश दिया.

मैंने आह्वान किया था कि 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, हम सभी देश के तीर्थ स्थानों की, मंदिरों की साफ सफाई करें, स्वच्छता का अभियान चलाएं।

मैं देशवासियों से अपना आग्रह फिर दोहराऊंगा कि राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के पावन अवसर के निमित्त देश के सभी मंदिरों, तीर्थ क्षेत्रों में… pic.twitter.com/MIjBSuEhRn

– बीजेपी (@बीजेपी4इंडिया) 12 जनवरी 2024

विशेष अनुष्ठान हुआ शुरू

पीएम ने अपने दौरे के शुरुआत नासिक में 1.5 किलोमीटर लंबे रोड शो से की. रोड शो में उनके साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और राज्य के दोनों डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार मौजूद रहे. युवाओं के संबोधित करने से पहले पीएम मोदी ने कालाराम मंदिर में पूजा पाठ कर प्राण प्रतिष्ठा से 11 दिन पहले शुरू होने वाले विशेष अनुष्ठान की शुरुआत कर दी है.

और पढ़ें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button